एपल साइडर विनेगर के फायदे:हार्ट अटैक का खतरा घटाता है सेब का सिरका, यह वजन और ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता है लेकिन अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें

ग्लोबल रिपोर्ट:2050 तक दुनिया के हर 4 में से एक शख्स बहरेपन से जूझ सकता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किया अलर्ट
April 30, 2014

एपल साइडर विनेगर के फायदे:हार्ट अटैक का खतरा घटाता है सेब का सिरका, यह वजन और ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता है लेकिन अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें

ईरान में हुई एक स्टडी कहती है, एपल साइडर विनेगर वजन को घटाने के साथ कॉलेस्ट्रॉल का लेवल भी घटाता है। 12 हफ्ते तक चली स्टडी में सामने आया कि यह ट्राईग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाकर हार्ट अटैक का खतरा कम करता है। इसे सेब का सिरका कहते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं, इसके कई फायदे हैं, लेकिन एपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें वरना नुकसान भी हो सकता है। एक दिन में 30 ml से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें।

एपल साइडर विनेगर क्या है, इसके फायदे क्या हैं और डाइट में कितना इस्तेमाल करना चाहिए, एक्सपर्ट से जानते हैं इन सवालों के जवाब….

क्या है एपल साइडर विनेगर और काम कैसे करता है
सेब को जूस को फर्मेंट करके यह विनेगर तैयार किया जाता है। इसमें एसिटिक एसिड और सिट्रिक एसिड के अलावा विटामिन-बी, सी पाया जाता है। सिट्रिक एसिड होने के कारण पाचन बेहतर होता है। इसे पानी में मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

एपल साइडर विनेगर के 4 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

बालों में संक्रमण खत्म करता है

अगर सिर में फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चौथाई कप पानी में दो छोटे चम्मच एपल विनेगर को मिलाएं। शैंपू करने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाएं। सिर को तौलिया से कवर करें और 20 बाद इसे पानी से धो लें। बालों में चमक आने के साथ पीएच लेवल भी मेंटेन रहता है।

पिंपल्स और धब्बों को दूर करता है
अगर चेहरे पर धब्बे, पिंपल्स और मुंहासों की समस्या है तो एक कप पानी में एक चम्मच एपल विनेगर मिलाएं। इसे रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

भूख कंट्रोल करके वजन को घटाता है
अगर वजन बढ़ रहा है तो इसे डेली रूटीन में शामिल करें। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच एपल साइडर विनेगर को खाना खाने के 45 मिनट पहले पिएं। इससे वजन कम होने के साथ ही मेटाबॉलिज्म तेज होता है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल और भूख दोनों को कंट्रोल करता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर खून पतला करता है
कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम करता है। साथ ही खून को भी पतला करता है। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है।

साइड इफेक्ट से बचने के लिए ये बातें ध्यान रखें

कभी भी सेब के सिरके का इस्तेमाल अधिक मात्रा में न करें। ऐसा करने पर उल्टी हो सकती है। शरीर में ब्लड शुगर का लेवल अधिक गिर सकता है। एसिडिक होने के कारण यह पेट, स्किन और दांतों की ऊपरी लेयर को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *